Spread the love

सर्दियों में जरूर खाए कद्दू के बीज, रहेंगे बीमारियों से दूर

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता है. लेकिन बहुत से लोगों को इसकी सब्जी बहुत पसंद आती है. पर क्या आपको पता है कद्दू और इसके बीज सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं और सर्दियों में तो इसके बीज अषौधी का काम करते हैं. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फाइबर और विटामिन ए, बी 6, सी और के होता है. जो शरीर को ठंड में होने वाली बीमारियों से बचाता है. कद्दू के बीज असल में किसी चमत्कारिक दवा से कम नहीं है. इनका सेवन करने से कई सारी समस्याओं से राहत मिलती है. जानिए कद्दू के बीज के अदुभुत लाभ.

स्वस्थ दिल के लिए
कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है. यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में
कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है.

मधुमेह का खतरा कम करने में
शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं. ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

नींद के लिए भी बेहतर
सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है. आप चाहें तो किसी फल के साथ इसे ले सकते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है.

बालों का विकास
यदि आप लंबे, चमकदार और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें. स्वस्थ बालों को विटामिन-ई और फैटी एसिड्स की आवश्यकता होती है और कद्दू इनकी पूर्ति करता है. कई लोग तो चिकित्सक के परामर्श पर बालों में कद्दू के बीज का तेल भी लगाते हैं जिसका उन्हें बहुत अच्छा परिणाम मिलता है.

कैंसर से सुरक्षा
जो लोग लंबे समय से कद्दू के बीज खा रहे होते हैं ,उन्हें जीवन में कभी भी कैंसर नहीं होता है. जर्मनी के एक शोध के मुताबिक, 40 के बाद जो महिलाएं कद्दू के बीज प्रतिदिन खाती हैं, वे उन महिलाओं की तुलना में कैंसर से सुरक्षित रहती हैं जो इनका सेवन नहीं करती हैं.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *