Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।26/02/2023 

संत निरंकारी सत्गुरु द्वारा ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का शुभारंभ जल की स्वच्छता के साथ, मन की स्वच्छता भी आवश्यक सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज आजादी के 75वें ‘अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान् में सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता जी के पावन कर कमलों द्वारा आज प्रातः 9.00 बजे ‘अमृत परियोजना’ के अंतर्गत ‘स्वच्छ जल स्वच्छ मन’ का शुभारंभ ग्राम पंचायत रझाना से किया गया।इसके इलावा जिला शिमला में रामपुर, रोहडू और फायल के 17 ब्राचों में, किन्नौर में तीन ‘स्वच्छ जल स्वच्छ मन’ का आयोजन किया गया।इसके साथ ही सत्गुरु माता जी के पावन आशीर्वाद से यह परियोजना समूचे भारतवर्ष के 1100 से अधिक स्थानों के 730 शहरों, 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशाल रूप से एक साथ आयोजित की गई। संत निरंकारी मिशन समाज सेवा के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर योगदान दे रहा है।जिससे समाज का हर वर्ष निरंकारी मिशन की सराहना करता है। शिमला में आज सुबह 9 बजे से 12 बजे तक स्वच्छता अभियान चलाया गया।बाबा हरदेव सिंह जी की शिक्षाओं से प्रेरणा लेते हुए संत निरंकारी मिशन द्वारा निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के दिव्य निर्देशन में‘अमृत परियोजना’ का आयोजन हुआ।
इस परियोजना का सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने जल की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि परमात्मा ने हमे यह जो अमृत रूपी जल दिया है तो हम सभी का कर्त्वय बनता है कि हम सब उसकी उसी तरह संभाल करे। स्वच्छ जल के साथ साथ मनों का भी स्वच्छ होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि इसी भाव के साथ हम संतो वाला जीवन जीते हुए सभी के लिये परोपकार का ही कार्य करते है।
इस प्रोजेक्ट अमृत के तहत सेवादारों के द्वारा सेवाएं दी जबकि मिशन के भक्तो जिसमें स्थानीय लोग भी शामिल हुए बांउडीयों और आसपास के स्थानों पर प्लास्टिक, कचरे, झाड़ियों, खाद्य कचरे को हटाकर साफ किया। स्वयंसेवकों का एक प्राकृतिक सौन्दर्य एवं स्वच्छता के लिए एक प्रशंसनीय एवं सराहनीय पहल है। वर्तमान में इस तरह की जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू कर अपनी इस सुन्दर भूमि को क्षतिग्रस्त होने से बचा सकतें है।
इसके इलावा नगर निगम शिमला के कार्यकर्ताओं ने इस अभियान में बहुत सहयोग दिया।
कार्यक्रम के समापन पर अतिथि गणों पंचायत रझाना प्रधान रीना ठाकुर और नगर निगम की पार्षद कुसम लता ने मिशन की भूरी भूरी प्रशंसा की जबकि टूटु मजियाठ में पूर्व पार्षद दिवाकर जी ने निरंकारी सत्गुरु माता जी का हृदय से आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि मिशन ने जल संकट से बचाव हेतु ‘जल संरक्षण’ एवं ‘जल निकायो’ की स्वच्छता जैसी इस कल्याणकारी परियोजनाओं कोक्रियान्वित स्वरूप दिया है जो निश्चित रूप से समाज के उत्थान के लिए एक अहम कदम है।
ज्ञात रहे कि संत निरंकारी मिशन समय समय पर ऐसी ही अनेक परियोजनाओं में सक्रिय रूप से सम्मिलित रहा है जिनमें विशेषतः पर्यावरण
संरक्षण हेतु ‘वननेस वन परियोजना’ और उसके उपरांत जल संरक्षण हेतु ‘अमृत प्रोजेक्ट’ प्रमुख है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *