Spread the love

शिमला, हिमशिखा न्यूज़।27/02/2023 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज यहां जुब्बल क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल में 1 करोड़ 43 लाख रुपये से निर्मित होने वाले प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया और 43 लाख रुपये से निर्मित इंडोर बैडमिंटन हाॅल का उद्घाटन भी किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल से होनहार विद्यार्थियों ने शिक्षा ग्रहण की है, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री ठाकुर राम लाल, उच्चतम न्यायालय में पूर्व में रहे न्यायधीश लोकेश्वर सिंह पांटा व मुख्य न्यायधीश रहे भवानी सिंह ठाकुर प्रमुख है।
उन्होंने बताया कि राज्य की साक्षरता दर 85 प्रतिशत है और वर्तमान राज्य सरकार हर संभव प्रयास करेगी कि राज्य में शिक्षा को अव्वल पायदान पर लाया जा सके।
 इससे पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य पीताम्बर पिरटा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उन्होंने विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया।
इसके उपरांत शिक्षा मंत्री ने जुब्बल स्टेडियम में नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में हर वर्ग के सामान विकास को प्राथमिकता दी जाएगी और शिक्षा के क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि घरद्वार पर दुर्गम क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ मिल सके।
उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा को सुदृढ़ बनाने पर वर्तमान राज्य सरकार बल देगी ताकि स्थानीय युवाओं को आईटीआई जुब्बल, टिक्कर, कोटखाई व अटल बिहारी वाजपेयी तकनीकी संस्थान प्रगतिनगर में आधुनिक ट्रेड व कोर्स उपलब्ध करवाए जा सके ताकि युवा पीढ़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दौर में रोजगार के साधन व उद्यमिता में अपना भविष्य बना सके।
उन्होंने बताया कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र से बहुल क्षेत्र होने की वजह से बागवानी पर जोर दिया जाएगा और नवीनतम तकनीकों से लघु एवं सीमांत बागवानों को जागरूक किया जाएगा ताकि उनकी आय में वृद्धि संभव हो सके।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में कुदरत की असीम कृपा है तथा पर्यटन की दृष्टि से क्षेत्र को विकसित किया जाएगा ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सके और वे आत्मनिर्भरता की राह पर अग्रसर हो सके।
इससे पूर्व जुब्बल-नावर-कोटखाई कांग्रेस मण्डलाध्यक्ष मोतीलाल देरटा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उनके समक्ष मांग पत्र प्रस्तुत किया।
इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगा-रंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया और उपस्थित लोगों का समा बांधा।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने जनसमस्याएं भी सुनी और उनका त्वरित निवारण भी किया।
शिक्षा मंत्री ने इससे पूर्व नागरिक अस्पताल जुब्ब्ल का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करवाने का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने जुब्बल स्टेडियम में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और महिलाओं को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य कुशल मुंगटा, उपमण्डलाधिकारी जुब्बल राजीव सांख्यान, डीएसपी रोहडू चमन शर्मा, बीडीओ जुब्बल करण सिंह, उप-निदेशक बागवानी केएस वर्मा व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *