Spread the love

सोलन,हिमशिखा न्यूज़ 23/03/2023

पूर्व राष्ट्रपति कोविंद द्वारा शूलिनी विवि और एआईयू के संयुक्त प्रकाशन का विमोचन
पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा आज विज्ञान विश्वविद्यालय में कुलपतियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में शूलिनी यूनिवर्सिटी और एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के संयुक्त प्रकाशन, “एक सतत भविष्य का निर्माण – कैसे विश्वविद्यालय एसडीजी लक्ष्यों को लागू करने में मदद कर सकते हैं” का विमोचनमेघालय (USTM) में किया गया।

कोविंद के अलावा, प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष, डॉ विवेक देबरॉय, असम के राज्यपाल, मेघालय के मुख्यमंत्री और मेघालय के शिक्षा मंत्री इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

शूलिनी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. अतुल खोसला ने शूलिनी के सभी फैकल्टी, विशेष रूप से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी, शूलिनी यूनिवर्सिटी के निदेशक प्रो. एस.एस. चंदेल को इस शानदार कार्य के लिए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में शामिल प्रो. अतुल खोसला ने कहा कि दस्तावेज़ में केंद्र और राज्य सरकारों, यूजीसी, एनएएसी जैसी नियामक संस्थाओं और वैज्ञानिक अनुदान एजेंसियों और भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों आदि के लिए सिफारिशें शामिल हैं।
संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के कार्यान्वयन के लिए एक गुणवत्ता दस्तावेज तैयार करने के प्रयास में समन्वय चांसलर शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रो. पी.के. खोसला, डॉ. पंकज मित्तल, महासचिव, एआईयू, प्रो. अतुल खोसला और प्रो. एसएस चंदेल शामिल थे।

प्रो. चंदेल ने कहा कि प्रत्येक एसडीजी के लिए 17 टीमों के समन्वय से, जिसमें शूलिनी विश्वविद्यालय के 50 से अधिक वैज्ञानिक शामिल थे, एक गंभीर चर्चा, इंटरैक्टिव कार्यशालाओं और विचार-विमर्श के माध्यम से यह दस्तावेज़ तैयार किया गया । उन्होंने भी कहा कि शूलिनी यूनिवर्सिटी पहले से ही शिक्षा और अनुसंधान में एसडीजी की सिफारिशों को लागू कर रही है। डॉ. चंदेल ने आगे कहा कि शूलिनी यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2022 में टाइम्स हायर एजुकेशन के तहत एसडीजी 7 (सभी के लिए ऊर्जा) और एसडीजी 6 (जल और स्वच्छता) को लागू करने के लिए पहले ही विश्व स्तर पर नंबर 2 का स्थान हासिल कर लिया है।
550 से अधिक कुलपति, 50 वैधानिक अधिकारी, 10 प्रतिष्ठित विदेशी प्रतिनिधि और नीति निर्माता, और आईआईटी और एनआईटी के 20 से अधिक निदेशक इस प्रमुख शैक्षणिक आयोजन के लिए यूएसटीएम में एकत्रित हुए है ।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *