Spread the love

यूरिक एसिड की अधिकता सेहत के लिए नुकसान दायक होती है। यहां तक कि इसके बढ़े होने की वजह से घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में भी अक्सर दर्द रहने लगता है। इसके अलावा गुर्दे में पथरी की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खे भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन घरेलू नुस्खों में से एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा भी है। आज हम आपको बताएंगे कि अश्वगंधा कैसे बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करती है। साथ ही इसका सेवन कितना करना सेहत के लिए सही है और किस समय करना चाहिए ये भी बताएंगे। 

अश्वगंधा करेगा यूरिक एसिड को कंट्रोल
अश्वगंधा कई औषधीय गुणों से भरपूर है। अश्वगंधा कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है। इन्हीं में से एक समस्या यूरिक एसिड भी है। इसके रोजाना सेवन से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड अपने आप कंट्रोल हो जाता है। साथ ही अर्थराइटिस की वजह से होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। 

इस तरह से करें अश्वगंधा का इस्तेमाल
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अश्वगंधा का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसके लिए आप बस एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद को मिलाएं। हल्के गुनगुने दूध के साथ इसे रोजाना रात में सोने से पहले पीएं। ऐसा करने से आपका बढ़ा हुआ यूरिक एसिड की समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी। बस इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों के मौसम में दूध के साथ अश्गंधा के पाउडर की मात्रा कम कर दें। 

अश्वगंधा के सेवन के अन्य फायदे

वजन करें कम
रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। इसके साथ ही आपका वजन तेजी से कम होगा। 

कमजोरी से पाएं निजात
अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है। इसके लिए रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नींद में फायदेमंद 
दिनभर थकान से भरे रहते हैं और रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरु कर दें। इससे आपकी दोनों परेशानी दूर हो जाएगी। 

इम्यूनिटी बूस्टर
कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको रोगों से बचाएगी।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *