Spread the love

बदलते मौसम के कारण सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं ठंड ने दस्तक दे दी है ऐसे में अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। ताकि बदलते मौसम में बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकें। इसके लिए सर्दियों के मौसम में अपनी दिनचर्या में उचित बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे सेहत को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। आइए जानते हैं कैसे आप बदलते मौसम के साथ खुद को सेहतमंद बनाएं रख सकते हैं।
▪️ सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें इस मौसम में आपको हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। सब्जियों और फलों में विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके नियमित सेवन से आप बीमारियों से दूर रहेगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। 
 ▪️ खाने में लहसून का सेवन जरूर करें। इसमें एंटीफंगल एंटीवायरल गुण भी होते हैं। यह आपको बदलते मौसम के साथ बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है। इसलिए खाने में लहसून का सेवन जरूर करें।
▪️सर्दी जुकाम से निजात पाने के लिए आप अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकती है। इस मिश्रण के सेवन से आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकती है।
 ▪️ यदि धूम्रपान करते है, तो इसे जल्द से जल्द त्याग दें। क्योंकि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। सिगरेट पीने से फेफड़ों की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को सर्दी जुकाम जल्दी अपनी चपेट में लेता है

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *