Spread the love

नई दिल्ली,हिमशिखा न्यूज़ 

केंद्र की ओर से राज्यों को यह छूट देने का काम किया है कि वे अपने राज्य की स्थिति को देखते हुए इन पाबंदियों पर विचार कर सकते हैं.

यहां चर्चा कर दें कि कि 29 अप्रैल को जारी एक आदेश में गृहमंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए कई पाबंदी लगाने के आदेश जारी किये थे.केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने गुरुवार को आदेश जारी किया जिसमें यह कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन और उपायों के सख्त पालन किये जाने से देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी आयी है. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि संक्रमण के मामलों में गिरावट के बावजूद अभी भी काफी मामले सामने आ रहे हैं, जिनपर लगाम कसना बहुत जरूरी है.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रव्यापी कोविड प्रतिबंधों को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिबंधों का लगाया जाना बहुत जरूरी है.

केंद्र ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर मंद पड़ रही है और साथ उम्मीद जतायी कि आगामी दिनों में प्रतिबंधों में अधिक ढील देने के बावजूद भी मामलों में कमी जारी रहेगी. लेकिन साथ ही कहा कि अब भी उपचाराधीन मामले बहुत ज्यादा हैं. केंद्र ने इस बात पर भी जोर दिया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रतिबंधों में किसी भी तरह की छूट को लेकर उचित समय पर चरणबद्ध तरीके से विचार किया जा सकता है.महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 21,273 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 56,72,180 हो गए, जबकि 425 मरीजों की मौत होने से राज्य में इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 92,225 हो गई.गुजरात में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 2,869 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या आठ लाख के आंकड़े को पार कर 8,00,866 हो गयी. पिछले 24 घंटे के दौरान 33 और मरीजों की मौत होने से राज्य में इस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 9,734 हो गयी.

मध्यप्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,977 नए मामले सामने आए जिससे प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,73,855 हो गयी. राज्य में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण से 70 और व्यक्तियों की मौत हो गई.उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमित 188 और लोगों की मौत हो गई तथा 3278 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 188 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 19900 हो गई है.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *