sjvnl
Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

इस वर्ष का थीम था ‘’ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योग’’
कारपोरेट मुख्यालय, शिमला में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस-2021 के उपलक्ष्‍य में आयोजित समारोह की अध्‍यक्षता अध्यक्ष एवं प्रबंध
निदेशक, नन्‍द लाल शर्मा ने की। समारोह में निदेशक(कार्मिक), गीता कपूर, निदेशक(वित्‍त), ए.के.सिंह,
निदेशक(विद्युत), सुशील कुमार शर्मा और एसजेवीएन के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।एक पावर पीएसयू एसजेवीएन ने आज अपनी सभी परियोजनाओं/इकाईयों/कार्यालयों में 7वां अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया।अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2021 को यथोचित तरीके से मनाने के लिए विभिन्‍न परियोजनाओं/इकाईयों/कार्यालयों में कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्‍यों के लिए विभिन्‍न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।नन्‍द लाल शर्मा, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने विजेताओं के मध्‍य पुरस्‍कारों का वितरण किया। वर्तमान महामारी की स्थिति केकारण, योग जागरूकता और इसे अपनाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग करके इस वर्ष वर्चुअली तरीके से अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया। नन्‍द लाल शर्मा ने कर्मचारियों को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि ‘’एसजेवीएन अपने कर्मचारियों और अन्‍य हितधारकों केकल्‍याणार्थ महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहा है। एसजेवीएन की विभिन्‍न पहलें, जैसे टीकाकरण कैंप, योग कार्यशालाएं आदि का आयोजनविभिन्‍न परियोजनाओं में योग के महत्‍व संबंधी जागरूकता उत्‍पन्‍न करने में सहायता करता है।‘’ उन्‍होंने कहा कि वर्तमानमहामारी की स्थिति ने हमें स्‍वास्‍थ्‍य के महत्‍व को समझाया है और योग स्‍वस्‍थ रहने के लिए महत्‍वपूर्ण प्रथाओं में से एक है।
अंर्तराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्‍य में एसजेवीएन ने योग-जीवन का एक तरीका पर स्‍लोगन प्रतियोगिता, योग-जीवन का एक तरीका पर वीडियो क्लिप प्रतियोगिता तथा योग-महत्‍व एवं प्रभाव पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिताएं एक माह पहले आरंभ की गई थी और एसजेवीएन की प्रत्‍येक परियोजना/इकाई/कार्यालय में अलग-अलग आयोजित की गई।एसजेवीएन एक परिचयभारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन भारत सरकार एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के एक संयुक्‍त उपक्रम के रूप में एक मिनी रत्‍नः श्रेणी-I एवं शेड्यूल-‘ए’ सीपीएसई के तौर पर एसजेवीएन लिमिटेड की स्‍थापना 24 मई,1988 को हुई थीIएसजेवीएन अब एक सूचीबद्ध कंपनी है जिसमें भारत सरकार के पास 59.92 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश सरकार के पास 26.85 प्रतिशततथा शेष 13.23 प्रतिशत शेयर होल्डिंग जनता के पास हैI एकल परियोजना तथा एकल राज्‍य प्रचालन (यथा हिमाचल प्रदेश में भारतका सबसे बड़ा 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्‍टेशन (एनजेएचपीएस)) से शुरू करके कंपनी के पास वर्तमान में भारत मेंहिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार महाराष्‍ट्र तथा गुजरात के अलावा पड़ोसी देशों यानि नेपाल एवं भूटान में कुल 2016.5 मेगावाट कीकुल स्‍थापित क्षमता की 7 परियोजना परियोजनाएं तथा 86 कि.मी. 400 केवी की ट्रांसमिशन लाईन कमीशन की हैंI कंपनी का वर्तमान पोर्टफोलियो 9219 मेगावाट हैं तथा सन 2023 तक 5000 मेगावाट, सन 2030 तक 12000 मेगावाट और सन 2040 तक25000 मेगावाट की क्षमता से युक्त कंपनी बनने का सांझा विज़न है। एसजेवीएन वर्तमान में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार,महाराष्ट्र और गुजरात के अलावा नेपाल और भूटान के पड़ोसी देशों में विद्युत परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *