Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। एचपीयू प्रबंधन ने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पीठ स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही एचपीयू में सावित्री बाई फुले और संत गुरु रविदास की भी पीठ स्थापित की जाएगी। एचपीयू परिषद के इस फैसले के बाद शोधार्थी इन पर गहन शोध व अध्ययन कर सकेंगे बैठक एचपीयू कार्यकारिणी परिषद की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। विवि के वित्त समिति में लिए गए निर्णय, जिसमें चतुर्थ श्रेणी से तृतीय श्रेणी में लिपिक के पद पर पदोन्नत कर्मचारियों को 6 माह का कंप्यूटर सर्टिफिकेट की शर्त लगाई गई थी, उसे माफ कर दिया गया है। साथ ही परिषद ने कुलसचिव को सहायक अभियंता की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट हेतु समीक्षा अधिकारी के रूप में शामिल करने की मंजूरी प्रदान की है।

मलकवाल कॉलेज में साइंस की पढ़ाई
कार्यकारिणी ने कांगड़ा जिले के मलकवाल कॉलेज में 2021-22 सत्र के लिए फिजिक्स, बायोलॉजी और विज्ञान विषयों में बीएससी और एमएससी को अस्थाई संबद्धता प्रदान करने की स्वीकृति दी है। कार्यकारिणी परिषद ने दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 की धारा 34 के तहत दिव्यांगों के पदों की पहचान हेतु समिति की सिफारिशों को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। साथ ही कार्यकारिणी परिषद ने एचपीयू में भरे गए प्राध्यापकों के पदों को स्वीकृति दी है।

नए पदों की स्वीकृति के लिए अनुरोध
कार्यकारिणी परिषद ने प्रत्येक विभाग में नव नियुक्त सहायक आचार्य और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के सहायक आचार्यों को पीएचडी करने के लिए स्वीकृत सीटों के लिए अतिरिक्त एक-एक सीट को स्वीकृति प्रदान की है। कार्यकारिणी परिषद ने विश्वविद्यालय में 10 सह कुलसचिव, 20 सहायक कुलसचिव, 250 अनुभाग अधिकारी और अन्य श्रेणी के नए पदों को स्वीकृति देने की सिफारिश भी सरकार को भेजी है। 

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *