Spread the love

क्या आपको पता है जिमीकंद ये चमत्कारी फायदे

दीपावली में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जी जिमीकंद होती है। मिठ्ठी के अंदर पैदा होने वाली इस सब्जी को ओल और सूरन भी कहा जाता है। जिमीकंद दिखने में थोड़ा अजीब सा दिखता है, लेकिन इसके फायदे जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे। जिमीकंद बवासीर से लेकर कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बचाए रखता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है। साथ ही जिमीकंद में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है। हालांकि, जिनकी स्कीन एलर्जी हो उन्हें इससे दूर रहना चाहिए।

डायबिटीज का उपचार
डायबिटीज के ग्रस्त लोगों के लिए तो यह एक बेहतरीन औषधि है। इसको 90 दिनों तक खाने से रक्त में शर्करा का स्तर कम होता है, जोकि डायबिटीज की समस्या के लिए फायदेमंद है।

रेड ब्लड सेल्स में करें इजाफा
इसमें कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाकर ब्‍लड फ्लो को दुरुस्‍त करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

कैंसर से बचाव
जिमीकंद एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायक होता है।

अस्थमा में फायदेमंद
इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गठिया और अस्‍थमा रोगियों के लिए सबसे अच्‍छा होता है।

पाचन क्रिया दुरुस्‍त बनाए
पोटैशियम से भरपूर होने के कारण यह पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करने में मदद करता है। इसे नियमित खाने से कब्‍ज और खराब कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या दूर हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो रोज इसका सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन बी6 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ दिल की बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही यह खून के थक्के जमने से रोकता है।

बवासीर में फायदेमंद
बवासीर में इस सब्‍जी का सेवन करने से आपको जल्दी राहत मिलती है। इसके सेवन से वातरोग यानी पेट के रोगों में भी फायदा पहुंचता है।

तेज दिमाग
अक्‍सर हम छोटी-छोटी चीजें भूल जाते हैं लेकिन जिमीकंद खाने से मेमोरी पॉवर बढती है और दिमाग तेज बनता है। साथ ही यह अल्‍जाइमर रोग होने से भी बचाता है। अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो जिमीकंद को अपने आहार में शामिल करें।

आंखों के लिए गुणकारी
जिमीकंद में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन होते है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भी आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

वजन कम करने में सहायक
फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन करने से पेट भरा हुआ रहता है। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।


Warning: Undefined variable $post in /home/himshikhanews/public_html/wp-content/themes/newsup/inc/ansar/hooks/hook-index-main.php on line 117

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *