Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

आईसोलेशन के उपरांत ड्यूटी संभालते ही उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने शिमला नगर में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए जारी की गई सलाहों व विशेष संचालन मानकों की अनुपालना के दृष्टिगत शिमला नगर के रिज, सब्जी मण्डी, लोअर बाजार, मिडल बाजार, माल रोड और लक्कड़ बाजार में औचक निरीक्षण कर जायजा लिया।उन्होंने इस दौरान 25 दुकानों का निरीक्षण किया। निर्धारित मूल्य से ज्यादा वसूलने, रेट लिस्ट लगाने अथवा अन्य अनियमितताओं के तहत 14 के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई गई। इस दौरान 1 क्विंटल 4 किलो सब्जी तथा 10 क्विंटल 15 किलो फल जब्त किए गए। बिना मास्क चल रहे 20 लोगों के भी चालान इस दौरान किए गए। लोअर बाजार, सब्जी मण्डी व अन्य क्षेत्रों में जिनका सामान दुकान के आगे बढ़ा है अथवा जिन दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे बाजार लगाने की अनुमति दी है उनके प्रति कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानों के फैलाव से जहां लोगों को बाजारों मंे चलने में कठिनाई हो रही है वहीं दो गज की दूरी के नियम की अनुपालना भी असंभव है।
उन्होंने सड़क के किनारे रेहड़ी-फड़ी लगाकर खाने-पीने का सामान बेचने वाले को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि वह ग्राहक को सामान घर ले जाने के लिए दें न कि वहां खाने के लिए। उन्होंने कहा कि इससे नियमों की अवहेलना हो रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में यदि कोई भी ऐसा मामला पाया गया तो उस रेेहड़ी-फड़ी वाले के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि निरीक्षण व कार्यवाहियों का क्रम निरंतर जारी रहेगा तथा शिमला नगर के साथ-साथ जिला के अन्य क्षेत्रों मंे संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में यह कार्यवाही करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमें व्यक्तिगत तौर पर अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी होगी ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके। प्रत्येक दुकानदार दुकान में स्वयं तथा ग्राहकों को मास्क लगाने, ग्राहकों व दुकानदार में पर्याप्त दूरी बनाए रखने तथा हाथों को सैनेटाइज करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आवश्यकता होने पर ही बाहर निकलें, मास्क का प्रयोग उचित प्रकार से करें तथा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए ही बाजार में चले, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचे। उन्होंने बच्चों, बुजुर्गों तथा गर्भवती महिलाओं एवं रोगों से ग्रस्त लोगों को बाहर न निकलने की सलाह भी दी।इस दौरान उपमण्डलाधिकारी शहरी मंजीत शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पूर्ण चंद ठाकुर, निरीक्षक श्रवण कुमार, डीएसपी शहरी मंगत राम ठाकुर तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *