Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 19/12/2021

भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान (एडवांस्ड स्टडी) के अध्यक्ष प्रोफेसर कपिल कपूर को शिक्षा भूषण से सम्मानित।
शिमला- भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान (एडवांस्ड स्टडी) के अध्यक्ष प्रोफेसर कपिल कपूर को आज शैक्षिक फाउंडेशन एवं अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षणिक महासंघ की ओर से ’शिक्षा भूषण’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप उन्हें एक लाख रुपए की सम्मान राशि, प्रशस्ति-पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर थे। समारोह का आयोजन कुफरी स्थित एडवेंचर रिसोर्ट सभागार में हुआ।

राष्ट्रीय स्तर पर गठित इस संस्था द्वारा प्रतिवर्ष उन तीन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है जो भारतीय ज्ञान परंपरा को आगे ले जाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस वर्ष इस श्रेणी में आचार्य बद्री प्रसाद पंचोली, प्रोफेसर कपिल कपूर तथा रेणु दांडेकर को चयनित किया गया।

प्रोफेसर कपूर को यह पुरस्कार उनकी भारतीय ज्ञान-विज्ञान की संस्कृत-हिंदी परंपरा की गहन अंतर्दृष्टि, अंग्रेजी भाषा एवं साहित्य की विद्वता, भारतीय समाज व राजनीति के राष्ट्रीयबोधक विचारों, काव्यशास्त्र की भारतीय अवधारणा के अन्वेषण तथा अनेक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों में दिए गए योगदान के लिए प्रदान किया गया।
अपने संबोधन में प्रोफेसर कपिल कपूर ने कहा कि अंग्रेजी का प्राध्यापक होते हुए भी वे भारतीय ज्ञान परंपरा से जुडे़ रहे। उन्होंने कहा कि बचपन से ही उन्हें उनकी  माता जी की ओर से शिक्षा मिली कि भारत की सभ्यता ज्ञान केन्द्रित है, समाज कर्तव्यनिष्ठ और हमारा देश भोग भूमि नहीं, अपितु  योग भूमि है। भारत की संस्कृति प्रदान करने वाली संस्कृति है। वही दूसरी ओर आध्यात्मिक गुरु श्री ज्ञानानंदमहाराज ने अपने संबोधन में राष्ट्र हित के लिए शिक्षा तथा शिक्षा के हित में शिक्षक के महत्व को उजागर किया।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *