Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

पर्यटको से गुलजार हिमाचल की राजधानी शिमला में लोगों को जल्द ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। शिमला पुलिस ने इसके लिए प्लान तैयार किया है। पुलिस ने शहर के 10 ऐसे प्वाइंट चिह्नित किए हैं जहां पर ज्यादा जाम लगता है। इन चौक को नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा। इन चौक का डिजाइन तैयार करने के लिए निजी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिग छात्रों की मदद ली जाएगी। इन चौक पर लगी पुलिस गुमटियों को हटाने की जरूरत पड़ती है तो इन्हें हटाकर नए स्थान पर लगाया जाएगा।

चौक को सुधारने से पहले शहर के लोगों की राय भी मांगी जाएगी। पुलिस अपने फेसबुक पेज के माध्यम से जनता से पूछेगी कि उनकी राय में कैसे शहर की यातायात व्यवस्था सुधर सकती है। लोगों के सहयोग से ही इस योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। नए साल से इस प्रोजेक्ट पर पुलिस काम शुरू कर देगी। पुलिस शिमला सिटी ट्रैफिक रेगुलेशन एंड मैनेजमेंट प्लान को लागू करने जा रही है। इस प्लान के दूसरे चरण में यह काम किया जाएगा।

शिमला सिटी ट्रैफिक रेगुलेशन एंड मैनेजमेंट प्लान को मिली मंजूरी

पुलिस को शिमला सिटी ट्रैफिक रेगुलेशन एंड मैनेजमेंट प्लान को लागू करने की मंजूरी मिल गई है। जनवरी महीने से इस प्लान को लागू करने की तैयारी है। इसके तहत शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनके साथ ही कुछ जगह पर इंफ्रारेड डिवाइस (सेंसर) भी लगाए जाएंगे, जहां पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन होने पर ऑटोमैटिक चालान कटेगा। यानी नियमों का उल्लंघन करने पर चालान सीधा घर पर ही आएगा। शहर को कवर करने के लिए 100 सीसीटीवी कैमरे लगाने की जरूरत

पूरे शहर को कवर करने के लिए करीब 100 सीसीटीवी कैमरों की जरूरत रहेगी। वहीं एंट्री प्वाइंट के साथ ही कुछ प्रमुख जगह पर सीसीटीवी कैमरों के साथ इंफ्रारेड सेंसर या डिवाइस इंस्टॉल होंगे। सड़क पर अगर कहीं तेज रफ्तार से वाहन चलाया या बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन पर बैठे तो ऑटोमैटिक तरीके से चालान कटेंगे।

इस तरह काम करेगा सिस्टम

ऑटोमैटिक चालान सिस्टम के तहत सीसीटीवी कैमरे जहां गाड़ियों की पूरी पिक्चर लेंगे, वहीं इंफ्रारेड डिवाइस या सेंसर यह जांच करेंगे कि कोई गाड़ी ओवरस्पीड तो नहीं है। अगर कोई ओवर स्पीड है तो उस गाड़ी के नंबर प्लेट को रीड कर कंप्यूटराइज्ड तरीके से चालान तैयार होगा जोकि वाहन मालिक के मोबाइल नंबर पर चला जाएगा। इसी तरह बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन को भी यह डिटेक्ट करेगा और चालान काटेगा। अगर कहीं ट्रैफिक लाइटें लगी हैं और कोई चालक ट्रैफिक लाइट को जंप करता है तो उसका चालान भी ऑटोमैटिक तरीके से होगा।

शिमला सिटी ट्रैफिक रेगुलेशन एंड मैनेजमेंट प्लान को नए साल से लागू किया जाएगा। शहर के 10 ऐसे प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं जहां पर ज्यादा जाम लगता है। जाम की वजह क्या है, इसे कैसे दूर किया जा सकता है इस पर पुलिस काम कर रही है।

मोहित चावला, एसपी शिमला।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *