Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

मुख्यमंत्री ने विधायकांे एवं नागरिकों की सुविधा के लिए विभिन्न ऐप शुरू किए

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज अपने जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कार्यालय शिमला के फ्रंट आॅफिस आने वाले विधायकों, नागरिकों और आंगतुकों की सुविधा के लिए तीन विभिन्न ऐप्स का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक ई-मित्र सेवा मोबाइल एप शिखर की ओर हिमाचल पर विधायकांे को आॅनलाइन सेवाएं प्रदान करेगी।यह ऐप विधायकों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की जानकारी और प्रभावी निगरानी की सुविधा प्रदान करेगी। इस ऐप से विधायकों को उनके कार्य की पूर्ति के लिएविभिन्न कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।ये सभी साॅफ्टवेयर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किए गए हैं।मुख्यमंत्री ने आंगतुक प्रबंधन साॅफ्टवेयर के लिए भी एक अन्य ऐप का शुभारंभ किया, जिससे उन सभी नागरिकों को सुविधा होगी, जो मुख्यमंत्री से मिलने की इच्छा रखते हैं। इच्छुक लोग मिलने के लिए अब आॅनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।जय राम ठाकुर ने कहा कि एमएलए डैशबोर्ड अथवा निर्वाचन निगरानी डैशबोर्ड के माध्यम से विधायकों को विकास कार्यों, प्राथमिकताओं, नागरिकों की समस्याओं, मुख्यमंत्री को दिए गए संदर्भ, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की सूची और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे विकासात्मककार्यों की जानकारी विधायकों को एक क्लिक पर उपलब्ध होगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि इन ऐप के बारे में विधायकों को जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यशाला अथवा प्रस्तुतिकरण का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने विधायकों से अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए तकनीक का अधिकाधिक इस्तेमाल करने का आग्रह किया।उन्होंने इसके उपरांत अपने जन्मदिवस के अवसर पर माईगव हिमाचल डिजिटल न्यूज लैटर का शुभारंभ किया। इस मासिक न्यू लैटर के माध्यम से राज्य सरकार की विभिन्न नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी तथा यह सोशल मीडिया पर उपलब्ध होगी।एसआईओ एनआईसी और उप निदेशक अजय सिंह चेहल तथा माईगव के सीईओ राजेश शर्मा ने इन ऐप के बारे में प्रस्तुतिकरण दिया।

सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव डाॅ. आरएन बत्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।प्रदेश के विभिन्न विधायक आॅनलाइन माध्यम से इस बैठक से जुडे़।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *