Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।19/12/2022 

जिला शिमला में फूड बिजनेस ऑपरेटर्स से खरीदा जा रहा बचा हुआ कुकिंग ऑयल 30 रुपए प्रति किलो ग्राम की दर से खरीदा जा रहा बार-बार गर्म किया गया तेल
शिमला, 19 दिसम्बर
कुकिंग ऑयल को बार-बार गर्म करने से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए रुको अभियान के तहत दुकानदारों से इस तेल की खरीद की जा रही है। वर्ष 2020 के अंत में जिला शिमला के लिए एक एजेंसी को फूड बिजनस ऑपरेटर्स से तेल की खरीद के लिए सूचीबद्ध किया गया, जो गर्म किए हुए तेल की खरीद कर इसे जयपुर भेजती है, जहां इससे बायो डीजल तैयार किया जाता है।
उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि रूको अभियान के तहत बार-बार गर्म किए गए तेल की खरीद 30 रूपये प्रति किग्रा की दर से फूड बिजनेस ऑपरेटरों से की जा रही है। इस तेल का प्रयोग बायो डीजल बनाने के लिए किया जाता है। उन्होंने ढाबा तथा रेस्तरां मालिकों से अपील की है कि वे कुकिंग तेल को तीन बार से अधिक गर्म न करें तथा तथा रूको अभियान के तहत इसे सूचीबद्ध एजेंसी को बेच कर जिला प्रशासन का सहयोग न करें। दुकानदार बार-बार गर्म किए गए तेल को बेचने के लिए एजेंसी के टोल फ्री नंबर 1800-890-3841, ई-मेल आईडी  arises.org@gmail.com तथा  ECOIL  ऐप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद एजेंसी स्वयं दुकानदार से संपर्क कर बचे हुए तेल को खरीदने की व्यवस्था करती है। बाद में इस तेल से बायोडीजल बनाया जाता है।
उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कहा कि कई होटलों, रेस्तरां तथा मिठाई की दुकानों में एक ही तेल से बार-बार मिठाई बनाने व अन्य खाद्य वस्तुओं को तलने में इस्तेमाल किया जाता है। बार-बार गर्म करके तेल के इस्तेमाल से बनी खाद्य वस्तुओं के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। इससे मोटापे की समस्या बढ़ रही है, जो कई बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में प्रदेश सरकार की ‘रुको’ योजना से इस्तेमाल तेल के बार-बार उपयोग पर भी रोक लगेगी।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *