Spread the love

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं कपड़ा मंत्री  पीयूष गोयल, कनाडा सरकार में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, निर्यात संवर्धन, लघु व्यवसाय और आर्थिक विकास मंत्री मैरी एनजी के साथ आज ओटावा में व्यापार और निवेश (एमडीटीआई) पर छठे भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय संवाद की सह-अध्यक्षता करेंगे। व्यापार और निवेश संबंधी मुद्दों एवं सहयोग क्षेत्रों के व्यापक दायरे पर चर्चा करने के लिए एमडीटीआई एक द्विपक्षीय तंत्र है और इस संदर्भ में यह संस्थागत सहायता प्रदान करता है। यह संवाद भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने, निवेश संवर्धन और सहयोग एवं हरित परिवर्तन के साथ-साथ महत्वपूर्ण खनिजों पर चर्चा और सहयोग के नए क्षेत्रों जैसे बी2बी जुड़ाव को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न विषयों सहित केंद्रित होगा।

दोनों मंत्री भारत-कनाडा सीईपीए (व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता) वार्ता की भी समीक्षा करेंगे। मार्च 2022 में पिछली एमडीटीआई बैठक में, दोनों मंत्रियों ने एक अंतरिम समझौता अर्थात ईपीटीए (प्रारंभिक प्रगति व्यापार समझौता) होने की संभावना के साथ सीईपीए वार्ता का शुभारंभ किया था। तब से लेकर अब तक सात दौर की वार्ताए संपन्न हो चुकी हैं। पीयूष गोयल 9 से 10 मई 2023 तक टोरंटो का भी दौरा करेंगे, जहां व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों में कनाडा की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठकें, भारतीय और कनाडा सीईओ गोलमेज बैठक, कनाडा स्थित स्वदेशी और भारतीय कंपनियों के साथ वार्तालाप और वित्तीय क्षेत्र में गोलमेज बैठक आदि शामिल हैं। मंत्री महोदय के साथ फिक्की के नेतृत्व में भारतीय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

पीयूष गोयल एसआईएएल कनाडा-2023 में भारतीय मंडप का उद्घाटन करेंगे। यह 50 देशों के 1000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ी खाद्य नवाचार व्यापार प्रदर्शनी है। इस आयोजन से खुदरा, खाद्य सेवा और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा। एसआईएएल कनाडा में, भारतीय व्यापार भागीदारी में भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई), कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए), भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के प्रतिनिधिमंडल शामिल हैं। एसआईएएल-2023 के दौरान भारतीय कंपनियों और कनाडा के आयातकों के साथ कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए एक व्यापार और निवेश प्रोत्साहन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 200 कंपनियों के भाग लेने की संभावना है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *