Spread the love

चौपाल में चल रहे विकासात्मक कार्यों को तीव्रता से पूर्ण करें सभी विभाग – जगत सिंह नेगी

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जिला शिमला के उपमंडल चौपाल में चल रहे विकासात्मक कार्यों को सभी विभाग तीव्रता से पूर्ण करें।
जगत सिंह नेगी आज उपमंडल चौपाल के लोक निर्माण विश्राम गृह में विभिन्न विभागों के उपमंडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकासात्मक कार्यों का सभी अधिकारी प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करें ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने राजस्व विभाग तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों को अपने विभाग में चलाई जा रही योजनाओं को पंचायत स्तर पर पंचायत प्रतिनिधियों तथा स्थानीय जनता के साथ प्रदर्शनी लगाने तथा सेब की नई प्रजातियों की किस्मों के बारे में लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए ताकि इस क्षेत्र का बागवान भी सेब उत्पादन की बढ़ती प्रतिस्पर्धा में स्वयं को आगे लाने में सक्षम हो सके।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सेब सीजन से पहले सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विकास को गति देना हमारी सरकार का मुख्य उद्देश्य है तथा इसी दृष्टि से चौपाल क्षेत्र में भी विकास की गति को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने इस दौरान विश्व बैंक पोषित परियोजना के तहत फल संतति एवं प्रदर्शन केंद्र चौपाल में सेब नाशपती की विभिन्न किस्म के पौधों का निरीक्षण किया तथा विभाग के अधिकारियों को समय अवधि में नई किस्मों की कलमें स्थानीय जनता को उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने इस दौरान एग्रीकल्चर फार्म घुरला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग द्वारा इस फॉर्म में लगभग एक लाख सेब के विभिन्न प्रजाति के विदेशी किस्मों के पौधे रूटस्टॉक पर रोपित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इससे जहां स्थानीय जनता को लाभ प्राप्त होगा वहीँ जिला शिमला के अन्य बागवान भी इससे लाभ प्राप्त कर अपनी आय को बढ़ाने में सक्षम होंगे। उन्होंने मक्डोग पंचायत के साथ लगती अन्य चार पंचायत में अगले बजट में सीए स्टोर तथा ग्रेडिंग पैकिंग केंद्र खोलने का भी आश्वासन स्थानीय जनता को दिया।
उन्होंने कहा कि जहां इस वर्ष के बजट में प्रदेश सरकार द्वारा चौपाल में सीए स्टोर का प्रावधान किया है, वहीं आने वाले समय में बागवानों को लाभ प्रदान करने के लिए अन्य योजनाओं को भी चौपाल में आरंभ किया जायेगा।
उन्होंने इस दौरान पराला मंडी का निरीक्षण किया तथा पराला में चल रहे मार्केटिंग यार्ड तथा कोल्ड स्टोर एवं फूड प्रोसेसिंग प्लांट को तेजी से पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि इस सीजन में बागवानों को लाभ प्राप्त हो सके।
इस दौरान कांग्रेस के संगठन महामंत्री हिमाचल प्रदेश रजनीश किमटा तथा प्रदेश कांग्रेस सचिव चंद्रमोहन ठाकुर, मंडल अध्यक्ष चौपाल सुरेंद्र मोहन तथा उप मंडल दंडाधिकारी चौपाल अमन राणा, डीएसपी चौपाल राजकुमार तथा उपमंडल दंडाधिकारी ठियोग सुरेंद्र मोहन, एचपीएमसी जनरल मैनेजर हितेश आजाद तथा एचपीएमसी के ए.जी.एम बी.एम सैनी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *