Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

4408 लाभार्थियों को 96.03 करोड़ रुपये के ऋण वितरितः सरवीण चौधरी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम ने अब तक प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदायों के 2763 लाभार्थियों को 54.90 करोड़ रुपये के टर्म और शिक्षा ऋण वितरित किए हैं। निगम ने 1645 विशेष रूप से सक्षम लोगों को 41.13 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए हैं। इस प्रकार, निगम के गठन से लेकर प्रदेश के 4408 लाभार्थियों को 96.03 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए हैं।

सरवीण चौधरी आज यहां हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम निदेशक मंडल की 45वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके लिए समर्पण भाव से कार्य कर रही है। उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्गों जैसे मुसलमान, बौध, जैन, पारसी, इसाई और सिखों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के सफल कार्यान्वयन की दिशा में हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदायों की समस्याओं के निवारण पर अधिक ध्यान केन्द्रित करने पर बल दिया। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदायों के कल्याण के लिए दूरदर्शी दृष्टिकोण का आह्वान करते हुए कहा कि बेहतर समन्वय और अधिक प्रयासों से इन समुदायों का कल्याण सुनिश्चित किया जा सकता है।

मंत्री ने कहा कि वर्ष 2018-19 के दौरान लगभग 118 लाभार्थियों को 444.45 लाख रुपये जबकि वर्ष 2019-20 में 119 लाभार्थियों को 500.64 लाख रुपये की राशि वितरित की गई। वर्ष 2020-21 के दौरान राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम के लक्ष्य को पूरा करते हुए 128 लाभार्थियों को 601.15 लाख रुपये के ऋण वितरित किए गए।

सरवीण चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश हैंडीकैप्ड फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कारर्पोरेशन के माध्यम से वर्तमान राज्य सरकार ने 196 दिव्यांगों को ऋण वितरित किए हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय गुप्ता, निदेशक कृतिका कुलहारी, विशेष सचिव वित्त राकेश कंवर, कम्पनी सचिव कंवल आरोड़ा, प्रबन्धक सीएल शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *