Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के 12वें दिन विपक्ष की ओर से नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सिंचाई, जलापूर्ति एवं सफाई पर कटौती प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष और डलहौजी से कांग्रेस की विधायक आशा कुमारी ने बजट आवंटन और भर्तियों में असंतुलन पर सवाल उठाए। भाजपा विधायक रमेश ध्वाला के एक सवाल के जवाब के बहाने सरकार पर आरोप लगाया कि सिर्फ दो हलकों में आधा बजट खर्च किया जा रहा है।बाकी के 66 हलकों में जवाब देना मुश्किल हो रहा है। अग्निहोत्री ने सदन में सरकार से जल जीवन मिशन और अन्य योजनाओं के लिए बजट के बंटवारे पर श्वेत पत्र लाने की बात कही। अग्निहोत्री ने कहा कि दो-तीन हलकों में ही बजट बांट दिया गया है। इस पर सीएम जयराम ठाकुर ने मुकेश अग्निहोत्री को टोकते हुए कहा कि बार-बार ऐसी गलत बयानी करना सही नहीं।

उनके निर्वाचन क्षेत्र में पहले कई समस्याएं थीं। कुछ काम उन्होंने भी किए तो अन्यथा नहीं लिया जाना चाहिए। मुकेश की ओर इशारा कर उन्होंने कहा कि वह जब मंत्री थे तो उन्होंने भी अपने हलके में काम करवाए हैं। इसके बावजूद मुकेश अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए बोले कि प्रदेश में संतुलित नौकरियां मिलनी चाहिए। दो ही क्षेत्रों में नौकरियां दी गईं। पहली बार बिना पैसे के टेंडर किए जा रहे हैं। चुटकी लेते हुए कहा कि अगर ऐसा ही करना है तो स्वां चैनलाइजेशन के अगले चरण का भी टेंडर कर दिया जाए।

इसके बाद कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने भी सरकार पर बजट आवंटन में भेदभाव के आरोप लगाए। कहा कि प्रदेश में देश की ही तरह हम दो हमारे दो की तर्ज पर काम किया जा रहा। सत्ता पक्ष के विधायकों की ओर से इशारा करते हुए कहा कि जो बाकी विधायक चुप बैठे हैं उन्हें भी इस परेशानी से गुजरना पड़ रहा है लेकिन वह चुप हैं। सूखे पर सरकार को अभी से ठोस रणनीति बनाकर काम करने की सलाह दी। 

वहीं, विधायक रामलाल ठाकुर ने सरकार की पहले नल लगाने और बाद में पानी की व्यवस्था करने की रणनीति पर सवाल उठाए। कहा कि पहली बार ऐसा हो रहा है। मंत्री महेंद्र सिंह से कहा कि व्यवस्था बदलिए वरना जो नलके लगाए जा रहे हैं उनमें पानी की जगह हवा आएगी और उस हवा में महेंद्र सिंह का नाम आएगा। 
वन निगम उपाध्यक्ष से तकलीफ का जवाब मैं नहीं दूंगा : पठानिय
प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के सवाल का जवाब देते हुए वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि वन निगम के उपाध्यक्ष से तकलीफ होने का जवाब मैं नहीं दूंगा। जिला किन्नौर में वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 31 जनवरी तक वन विभाग के विभिन्न विक्रय डिपुओं को कुल 17404 क्विंटल बालन लकड़ी सप्लाई की गई है।

पूह और कल्पा ब्लॉक के सभी विक्रय डिपुओं में पर्याप्त मात्रा में बालन लकड़ी का भंडार मौजूद है। उधर, विधायक ने कहा कि अक्तूबर से जनवरी तक हल्ला करने के बाद सप्लाई दी गई। मंत्री स्वयं ही मांग और आपूर्ति के आंकड़े तय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वन निगम के उपाध्यक्ष महीने भर यहीं रहते हैं।
बर्फबारी हुई नहीं, अधिकारी बर्फ के चलते बस रूट बंद करने के दे रहे जवाब
कुल्लू से कांग्रेस विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने प्रश्नकाल के दौरान परिवहन विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस बार उनके क्षेत्र में बर्फबारी हुई नहीं है और अधिकारी बर्फ के चलते बस रूट बंद होने के जवाब दे रहे हैं। विधायक ने स्कूल बसों के नियमित नहीं चलने और मलाणा के लिए टैक्सी ऑपरेटरों के दबाव में बसें नहीं भेजनेे का मामला उठाया।

जवाब में परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू से मल्याणा, मनाली से रोहतांग और कुल्लू से तोश बस रूट बर्फबारी के चलते बंद हैं। मलाणा में बसें नहीं भेजने के मामले की मंत्री ने जांच करने का आश्वासन दिया। विधायक ने क्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसें और टैक्सी चलाने की मांग भी की।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *