Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

 अनिल कुमार शर्मा 

कोविड-19 के कारण पारंपरिक तरीकों से जहां एक ओर सार्वजनिक प्रदर्शनी आदि का आयोजन करना ना तो संभव लग रहा था और ना ही आसान, ऐसे में बच्चों व फिलेटली  का शौक रखने वाले प्रबुद्ध जनों के लिए डाक विभाग के हिमाचल प्रदेश डाक परिमंडल द्वारा प्रथम राज्य स्तरीय वर्चुअल टिकट संग्राहक, फिलेटली प्रदर्शनी का आज दिनांक 02.11.2020 को देश की राजधानी दिल्ली स्थित डाक निदेशालय के कार्यालय से डाक विभाग के सचिव प्रदिप्त कुमार बिशोई जी ने डाक महानिदेशक विनीत पांडे की उपस्थिति में आभासी रूप में उद्घाटन किया ।
इस अवसर पर मीरा रंजन शेरिंग चीफ पोस्ट मास्टर जनरल हिमाचल प्रदेश परिमंडल दिनेश कुमार मिस्त्री, निदेशक डाक सेवाएं हिमाचल प्रदेश एवं सतीश मिर्धा निदेशक डाक हिमाचल प्रदेश फिलेटलिक क्लब भी शिमला के ऐतिहासिक मॉल रोड स्थित मुख्य डाकघर के कार्यालय में उपस्थित रहीं, जहां से इस प्रदर्शनी का ऑनलाइन संचालन किया जा रहा है।
आभासी तौर पर फिलेटली प्रदर्शनी का आयोजन डाक विभाग के इतिहास में पहली बार किया जा रहा है, जिसका उत्तरदायित्व डाक विभाग ने हिमाचल प्रदेश डाक परिमंडल को दिया है, जिस का संचालन मीरा रंजन शेरिंग चीफ पोस्टमास्टर जनरल हिमाचल प्रदेश के कुशल नेतृत्व में सफलतापूर्वक किया जा रहा है।सप्ताह भर चलने वाली यह प्रदर्शनी दिनांक 02.11.2020 से 07.11.2020 तक आयोजित की जाएगी।  आम जनता इस प्रदर्शनी का 24×7  डाक विभाग की वेबसाइट https://himpex.org  के माध्यम से उठा सकती है। इस प्रदर्शनी में हिमाचल तथा पंजाब राज्य के 48 फिलेटलिस्ट भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त हिमाचल व पंजाब प्रांत से संबंध रखने वाले 18 वर्ष की आयु तक के छात्रों के लिए प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें 3 नवंबर को स्टांप डिजाइनिंग प्रतियोगिता 4 नवंबर को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 5 नवंबर को निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा 6 नवंबर को पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। डाक टिकट संग्रह एक ऐसा शौक है जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग भाग लेते हैं और यही कारण है इसे किंग ऑफ हर्पीस भी कहा जाता है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *