Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

शिमला शहर में नगर निगम ने इक्को मैक्स गो कंपनी के साथ मिल कर स्वच्छ एटीएम लगाए हैं और इन स्वच्छ एटीएम का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इन मशीनों को पिछले साल दिसंबर में शुरू करने की योजना थी लेकिन महीनों बीत जाने के बाद इस पर काम शुरू नही हुआ। लेकिन अब इन एटीएम का ट्रायल किया जा रहा है। वहीं निगम का दावा है कि अगले एक हफ्ते के अंदर इन मशीनों को शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी के कर्मी इन दिनों मशीनों का ट्रायल कर रहे है और ट्रायल सफल रहा है जल्द 
निगम ने शहर में पांच स्वच्छ एटीएम लगाए है, संजौली, मालरोड, आईजीएमसी, ओल्ड बस स्टैंड और न्यू बसस्टैंड पर स्थापित किए गए हैं। यह एटीएम इक्को मैक्स गो कंपनी द्वारा लगाए गए है। इस प्रोजेक्ट पर निगम का कोई पैसा खर्च नहीं होगा। निगम को सिर्फ इन्हें स्थापित करने के लिए जगह देनी थी, जो निगम ने पहले ही दे दी थी। नगर निगम शिमला की मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि निगम इन मशीनों पर काफी समय से काम कर रहा है, लेकिन यह शुरू नही हो पाई। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते इन्हें स्थापित करने में देरी हुई, वहीं एटीएम पर काम करने वाले इंजीनियर भी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। लेकिन अब इन मशीनों पर काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभी इन मशिनों का ट्रायल चल रहा है और अगले एक हफ्ते में इन मशिनों को शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैसी ही ट्रायल पूरा होता है, वैसे ही इन एटीएम का उद्धाटन भी कर दिया जाएगा।

कांच के तीन, प्लास्टिक बोतल के मिलेंगे दो रुपएस्वच्छ एटीएम में कांच की बोतल डालने पर तीन रुपए, जबकि प्लास्टिक और टीन की बोतल डालने पर दो रुपए मिलेंगे। नगर निगम प्रशासन के अनुसार शहर में पार्किंग, सड़कों समेत काफी जगहों पर खाली बोतलें बिखरी रहती हैं। मशीनें लगने से लोग यह बोतलें बेकार फेंकने की बजाय मशीन में डाल सकेंगे। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाले कर्मचारी भी बोतलें इकट्ठा कर कमाई कर सकेंगे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *