Spread the love

क्या आपको पता है कलौंजी के ये हैरान करने वाले फायदे

हमारे किचन में बहुत सी चीजें ऐसी जिनके फायदे के बारे में हमें पता ही नहीं होता है. हम सिर्फ स्वाद को बढ़ाने के लिए उन चीजों का उपयोग करते हैं. और कई बार तो हम उसे डिब्बे में ही बंद रहने देते हैं. ऐसी ही एक चीज है कलौंजी. जिसे कई जगह मंगरेला भी कहा जाता है. छोटे-छोटे दिखने वाले कलौंजी के फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं. हालांकि, कलौंजी एक तरह का बीज है. इसे अंग्रेजी में Nigella Sativa कहते हैं. कलौंजी में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है. यह अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर है. यही वजह है कि आयुर्वेद विशेषज्ञ दवाओं में इसका इस्तेमाल सदियों से करते आ रहे हैं. इसके फायदे…

  1. कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं तो डायबिटीज और एसिडिटी से राहत मिल सकती है.
  2. कलौंजी कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है.
  3. कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.
  4. इसके अलावा कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है.
  5. कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं.
  6. अगर आपको कफ की समस्या है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.
  7. इसके अलावा यह खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है. सुबह के समय खाली पेट इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक फायदेमंद होता है.
  8. कलौंजी का तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे किसी शीशी में बंद करके रख दीजिए. इस तेल से सप्ताह में दो बार मसाज करने से गंजेपन की समस्या में राहत मिलती है.
  9. कलौंजी की राख को ऑलिव ऑयल में मिलाकर मसाज करने से नए बाल आना शुरू हो जाएंगे.
  10. सिर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें. 15 मिनट तक बालों को इसी तरह छोड़ दें. इस प्रक्रिया को नियमित करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *