Spread the love

प्रागपुर,हिमशिखा न्यूज़

उद्योग मंत्री ने परागपुर में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
कहा… जनता को लाभ दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं पंचायत प्रतिनिधि
जसवां परागपुर 08 अप्रैल: प्रदेश सरकार में उद्योग, परिवहन व श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम ठाकुर ने आज वीरवार को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय परागपुर में पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य एवं प्रधानों के साथ हुई इस बैठक में उद्योग मंत्री ने जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायतों के विकास को लेकर विस्तार से चर्चा की। पंचायती रात संस्थाओं से आए प्रतिनिधियों द्वारा विस्तार से ग्राम पंचायतों में आ रही समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। जिसपर उद्योग मंत्री ने अधिकारियों के साथ प्रत्येक समस्या के निवारण के लिए विचार-विमर्ष कर उनका समाधान निकाला।
बिक्रम ठाकुर ने सभी नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए, उनसे भविषय की कार्य योजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आप लोग जनता के सबसे करीब होते हैं इसलिए आम-जनमानस को लाभ दिलाने में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष परागपुर विकास खंड में लगभग 25 करोड़ रूपये के कार्य किए गए थे, जोकि पूरे जिले में सबसे अधिक था। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी बड़ी-बड़ी परियोजनाएं और लोकहित के काम ग्राम पंचायतें करवाने का संकल्प करें, जिसके लिए वह पंचायतों का हर प्रकार से सहयोग करेंगे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि पंचायतें प्रत्येक वार्ड में कम से कम दो काम चलाए रखें और कंवरजेंस पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि कंवरजेंस पर सभी कार्य करने का प्रयास करें जिससे किसी भी प्रकार की फंड की कमी पंचायतों को न हो। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि हर प्रकार के द्वेष से उपर उठकर गांव के विकास के लिए साथ मिलकर काम करें और सबको उचित सम्मान दें। जिससे प्रदेश भर की पंचायतों के लिए हम एक उदाहरण पेश कर सकें। उन्होंने कहा कि मानवीय दृष्टिकोण से सबकी सेवा का संकल्प लेकर सरकार की योजनाओं का लाभ जन-जन पक पहुंचे इसके लिए पूरी तनमयता से प्रयास पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि अपना योगदान सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर एवं बीडीओ परागपुर कंवर सिंह ने गांवों के विकास के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रतिनिधियों के समक्ष रखी और उन्हें बताया के उनके विभाग किस प्रकार पंचायतों के विकास में सहयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आयुष विभाग से डाॅ. सुनिल कुमार ने मनरेगा समग्र के तहत विभाग द्वारा औषद्यीय पौधों को बांटने और उनके द्वारा लोगों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु जानकारी सबके समक्ष रखी।
उद्योग मंत्री ने कोरोना से बचाव हेतु सभी प्रतिनिधियों को गांवों में जनजागरण करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस बार पुनः हम जनता के सहयोग से कोरोना से जंग जीतेंगे बशर्ते लोग फेस मास्क लगा कर रखें और शारीरिक दूरी का पूर्ण ध्यान रखे। उद्योग मंत्री ने बैठक में आए प्रतिनिधियों को फेस मास्क और सैनिटाईजर भी वितृत किए। बैठक के बाद उद्योग मंत्री ने जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकत्म का मौके पर निपटारा किया एवं शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर डीएसपी देहरा अंकित शर्मा, जिला परिषद् उपाध्यक्ष स्नेहलता परमार, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष रेनू बाला, पंचायत समिति उपाध्यक्ष राकेश कुमार, जिला परिषद् सदस्य अश्वनी कुमार, अधिशाषी अभियंता विद्युत विभाग कुलदीप सिंह राणा, अधिशाषी अभियंता जलशक्ति विभाग संदीप चैधरी, महिला मोर्चा अध्यक्ष अनीता सपहिया, सुदेश कुमारी सहित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *